Getting My हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें To Work

Wiki Article



अपने दिमाग को तेज़ रखने के लिए सबसे अच्छी चीज़ों में से एक तेज़ पैदल चलना शामिल है। द प्रोसीडिंग्स ऑफ द नैशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि हिप्पोकैम्पस- मस्तिष्क का वह हिस्सा जो याददाश्त के लिए महत्वपूर्ण है, इसका नियमित रूप से पैदल चलने के माध्यम से विस्तार किया जा सकता है।

पैदल चलना एक एरोबिक एक्सरसाइज है, जो रक्त प्रवाह में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों और कचरे को खत्म करने के साथ ही फेफड़ों को प्रशिक्षित करने में भी मदद करता है। पैदल चलने के दौरान बेहतर और गहरी सांस लेने के कारण फेफड़ों की बीमारी से जुड़े लक्षणों को भी कम किया जा सकता है।

ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है: चलने से पूरे शरीर में परिसंचरण और ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाकर ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

यदि आप लंबी सैर करते हैं, तो सर्दी या फ्लू होने की संभावना कम हो जाएगी.

प्रेम संबंधों के लिए यह समय बहुत नाजुक रहेगा. अपने रिश्ते को लेकर ईमानदारी बरतें. आर्थिक दृष्टिकोण से यह अच्छा समय है. धन से जुड़ी कुछ योजनाओं में रुकावट आ सकती है लेकिन आर्थिक स्थिति पर कोई खास प्रभाव नहीं होगा.

चलना आपकी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के सबसे सरल तरीकों में से एक है।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: नियमित रूप से टहलना आपके हृदय को मजबूत करके और रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. यह हृदय रोग, स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप के विकास के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

यदि आप पेट की समस्‍याओं से ग्रसित हैं तो यह आपके लिए गंभीर समस्‍याएं पैदा कर सकता है। अनुचित पाचन गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल असुविधा, पेट की सूजन, कब्‍ज, दस्‍त और यहां तक की कोलन कैंसर आदि का कारण बना सकता है। यदि आप इन सभी प्रकार की परेशानियों से बचना चाहते हैं तो नियमित रूप से पैदल चलें। ये सारी समस्‍याएं आपके get more info खराब पाचन के कारण हो सकती हैं। पाचन को ठीक रखने के लिए संतुलित आहार और अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें। भोजन करने के बाद पैदल चलना बहुत अच्‍छा होता है। यह आपके वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है। इस तरह से आप पैदल चलने के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

आपके साहस व पराक्रम में वृद्धि होने से  आपको खुशी होगी. कुछ नये संपर्कों से  आपको लाभ मिलेगा और भाईचारे की भावना  आपके अंदर बनी रहेगी.

एक ही प्रकृति (या अन्यथा मेष) के पैंट के साथ एक माइक्रोफ़ाइबर तकनीकी शर्ट चुनें। यह मत भूलो कि मोज़े को हमेशा तकनीकी सामग्री से बनाया जाना चाहिए, इस प्रकार पूर्वोक्त कपास को पक्ष देना चाहिए.

देश-दुनिया की बड़ी खबरें मिस हो जाती हैं?

इस तरह, आप विभिन्न अवसादग्रस्तता विकारों को रोक सकते हैं, जैसा कि ब्रिटिश यूनिवर्सिटी ऑफ कोलंबिया के कई डॉक्टरों ने इस अध्ययन में बताया है.

जम्मू-कश्मीर:अनंतनाग में आतंकियों ने एक प्रवासी को मारी गोली, मौत

Report this wiki page